क्‍या साथी को अपने अतीत के बारे में बताना सही है
क्‍या साथी को अपने अतीत के बारे में बताना सही हैRaj Express

क्‍या साथी को अपने अतीत के बारे में बताना सही है, इससे फायदा होगा या नुकसान

पार्टनर के प्रति ईमानदार रहना स्‍वस्‍थ संबंध की नींव है। पर क्‍या आपको अपने पुराने रिलेशनशिप्स के बारे में उन्‍हें सब कुछ बता देना चाहिए।

हाइलाइट्स :

  • भरोसा स्‍वस्‍थ रिश्‍ते की नींव है।

  • साथी को पुराने रिश्‍तों के बारे में बताना जरूरी है।

  • साथी के साथ सारी बातें शेयर न करें।

  • पास्‍ट रिलेशनशिप में हुए सेक्‍सुअल ट्रॉमा के बारे में जरूर बताएं।

राज एक्सप्रेस। कहते हैं रिश्‍ते को मजबूत बनाने के लिए दो लोगों का ईमानदार होना जरूरी है। यहीं से एक स्‍वस्‍थ रिश्‍ते की शुरुआत होती है। मगर सवाल यह है कि आखिर इस रिश्ते में कितना ईमानदार रहना चाहिए। क्‍या आपको अपने साथी को अपने अतीत के बारे में सबकुछ बता देना चाहिए। या फिर उन्‍हें कुछ भी ना बताना ठीक है। चूंकि आपका अतीत आपके जीवन का हिस्‍सा रहा है, ऐसे में आपकी भावना कभी न कभी अतीत को उजागर कर सकती है और जब ऐसा होता है, तो रिश्‍ते या तो बन जाते हैं या फिर बिगड़ जाते हैं। यह साथी की सोच और समझ पर निर्भर करता है, कि वह आप पर कितना भरोसा करता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि क्‍या वास्‍तव में आपको अपने अतीत के बारे में बात करनी चाहिए और अगर करनी चाहिए तो कैसे।

क्‍या अतीत के बारे में बताना सही है

वैसे हर किसी का नेचर अलग होता है। कोई अपना अतीत अपने साथी के साथ शेयर करने में कंफर्टेबल होता है, तो कोई नहीं। लेकिन एक स्‍ट्रांग रिलेशनशिप के लिए अपने साथी को अपने पास्‍ट के बारे में बताना जरूरी है। ऐसा करने से आपके साथी को आपको समझने में मदद मिलेगी और उन्‍हें यह पता चल पाएगा कि आपके पिछले रिश्‍ते में क्‍या कमी थी। इससे वह उन्हीं चीजों को अपने रिश्‍ते में आने देने से बचेंगे। वहीं कुछ लोग अपने साथी की पास्‍ट रिलेशनशिप से ईष्‍या करने लगते हैं और सोचते रहते हैं कि अतीत में उनका रिश्‍ता कैसा रहा होगा।

क्‍या सबकुछ बता देना सही है

जरूरी नहीं कि आप एक्‍स के साथ बिताया हुआ हर मोमेंट अपने साथी के साथ शेयर करें। अतीत की कुछ ऐसी बातें, जिसका आपके वर्तमान पर कोई असर नहीं पड़ता, आप शेयर कर सकते हैं।

पार्टनर को बताएं ये बातें

  • अपने साथी को अपनी हेल्‍थ के बारे में बताना जरूरी है, जिससे आप वर्तमान में गुजर रहे हैं। अगर उन्‍हें आपकी हेल्थ प्रॉब्‍लम के बारे में बाद में पता चलता है, तो वह आपको धोखेबाज कह सकते हैं।

  • अगर आपके पास्‍ट रिलेशनशिप से आपके बच्‍चे हैं, तो आपको यह बात अपने साथी को जरूर बतानी चाहिए। वरना आने वाले समय में ये आपके वर्तमान रिश्‍ते को खराब कर देगा।

  • आप पहले कभी हुए सेक्सुअल ट्रॉमा के बारे में साथी को सबकुछ बता सकते हैं। खासतौर से उस स्थिति में जब यह आपके वर्तमान रिलेशिनशिप पर असर डाल रहा हो।

कभी ना बताएं ये बातें

  • पिछले रिश्‍ते में आपके साथ जो भी कुछ गलत हुआ हमें उसके बारे में साथी से बात नहीं करनी चाहिए।

  • आपका सेक्‍सुअल पास्‍ट आपको किसी भी तरह से डिफाइन नहीं करता। इसलिए अपने साथी को इस बारे में न बताना ही ठीक है।

  • अपने साथी के साथ होने पर पिछले रिश्‍ते को याद करना बेवकूफी है। इससे आपका रिश्‍ता प्रभावित हो सकता है।

  • अगर आपने किसी को धोखा दिया है, तो अपने साथी को यह बात बताने की जरूरत नहीं है। यह एक संवेदनशील मुद्दा है, जो आपके साथी को दुख पहुंचा सकता है।

  • जितना हो सके, अपने साथी के सामने एक्‍स के बारे में बात करने से बचें।

इससे पहले कि आप अपने साथी के साथ कोई ऐसी बात शेयर करें, जिसे वह बर्दाश्त न कर पाएं, पहले थोड़ा समय लें और उन्‍हें जानने की कोशिश करें। आपको सबसे पहले यह पता लगाने की जरूरत है, कि आप जो उन्‍हें बताने जा रहे हैं, क्‍या वे उसे हैंडल कर भी पाएंगे या नहीं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com