शादी के बाद भाई बहन के रिश्‍ते में क्यों बढ़ जाती हैं दूरियां
शादी के बाद भाई बहन के रिश्‍ते में क्यों बढ़ जाती हैं दूरियांSyed Dabeer Hussain - RE

ये हैं वो 5 बातें, जो शादी के बाद भाई बहन के रिश्‍ते में बढ़ा देते हैं दूरियां

अगर आपका रिश्‍ता आपके भाई या बहन के साथ पहले जैसा नहीं रहा, तो आपको सोचने की जरूरत है कि ऐसा क्‍यों हुआ। यहां कुछ वजह बताई गई हैं, जो भाई बहन के इस प्‍यारे रिश्‍ते में दरार डालने का काम करती हैं।

हाइलाइट्स

  • दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्‍ता है भाई बहन का।

  • शादी के बाद बदल जाता है भाई बहन का रिश्‍ता।

  • बहनें हमेशा करें भाभी से प्‍यार।

  • भाई बहन को कभी ना करें नजरअंदाज।

राज एक्सप्रेस। भाई बहन का रिश्‍ता दुनिया का सबसे अनोखा रिश्‍ता है। इस रिश्‍ते में तकरार है तो भरपूर प्‍यार भी। जहां बहन हमेशा भाई का सपोर्ट करती है, तो वहीं भाई हमेशा बहन की रक्षा करता है। दोनों को एक दूसरे की बहुत परवाह भी होती है। शादी से पहले तक तो भाई बहन के बीच सबकुछ बहुत अच्‍छा रहता है। लेकिन शादी के बाद इस रिश्‍ते में खटास आ जाती है। कई बार ये मनमुटाव इतना बढ़ जाता है, कि भाई या बहन जीवनभर एक दूसरे की शक्‍ल न देखने की कसम खा लेते हैं। हालांकि, इसकी कोई एक वजह नहीं है, बल्कि कई कारणों से इस खूबसूरत रिश्‍ते में मनमुटाव आ जाता है। अगर शादी के बाद आपका भी रिश्‍ता अपने भाई के साथ बदल गया है, तो यहां बताई गई बातों पर ध्‍यान दें। इससे आपका रिश्‍ता मधुर बना रहेगा।

भाभी की नाराजगी

भाई की शादी के बाद आपको अपनी मां और भाई के अलावा अपनी भाभी को भी उतना प्‍यार और सम्मान देना चाहिए। अपनी भाभी को कुछ भी गलत कहने से बचें। इससे भाभी नाराज हो सकती हैं और उनकी ये नाराजगी भाई तक पहुंच जाएगी। भाई भले ही कुछ कह ना पाए, लेकिन वह आपसे थोड़ी दूरी बना लेगा।

बहन को नजरअंदाज करना

जिस तरह भाभी के प्रति अच्छा व्यवहार भाई का दिल जीत लेता है, उसी तरह अगर बहन शादीशुदा है तो भाई को उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इससे रिश्‍ते में दूरी आना संभव है। भाई का फर्ज है कि शादी के बाद भी बहन को उतना ही प्‍यार दे, जितना पहले देता था। अगर बहन की शादी नहीं हुई है तो भी उसकी बातों को समझें और उसके प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाएं।

शादीशुदा जिन्‍दगी में दखल देना

जो लोग अपने भाई या बहन की शादीशुदा जिन्‍दगी में जरूरत से ज्‍यादा दखल देते हैं, उन भाई बहन के बीच कभी नहीं बन पाती। भले ही भाई या बहन शादीशुदा हो या नहीं उन्‍हें कपल्‍स की निजी जिंदगी में दखल देने का कोई हक नहीं है। क्‍योंकि इस पड़ाव पर खराब हुए रिश्‍तों के ठीक होने की संभावना काफी कम होती है।

रिश्तों में औपचारिकता

कई बार बचपन से लेकर शादी तक बहन-भाई एक-दूसरे से बेहद अनौपचारिक रहते हैं। लड़ते झगड़ते हैं, बात बात पर एकदूसरे का मजाक बनाते हैं साथ ही रूठते मनाते भी हैं। लेकिन कुछ भाई बहन शादी के बाद इस रिश्‍ते को केवल औपचारिक रूप से निभाते हैं। इससे भाई बहन का रिश्‍ता खराब हो जाता है। बेहतर है कि बीच-बीच में एकदूसरे का हाल जानते रहें और बचपन की यादों को ताजा करते रहें।

ताने मारने की आदत

कई भाई बहनों का रिश्‍ता जीवनभर के लिए सिर्फ इसलिए खराब हो जाता है, क्‍योंकि बहने भाई को हर वक्‍त ताने देती रहती हैं। दरअसल, शादी के बाद भाई के व्‍यवहार में थोड़ा बदलाव आ जाता है। अब भाई का भी अपना परिवार है। उसे उस माहौल में सेट होने में समय लगता है। हर बार ताना देना कि भाई अब पहले जैसा नहीं रहा, बदल गया है, रिश्‍ते में दूरी बढ़ाने का काम कर सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com