जीरो वेस्‍ट वेडिंग
जीरो वेस्‍ट वेडिंगRaj Express

कम खर्च में करें बजट शादी, एक्‍सपर्ट ने दिए जीरो वेस्‍ट वेडिंग पर टॉप आइडियाज

भारत में होने वाली शादियों में 10-15 लाख खर्च होना मामूली बात है। लेकिन अगर आप भी जीरो वेस्‍ट वेडिंग करना चाहते हैं, तो यहां कुछ ऐसे टिप्‍स दिए गए हैं, जो बहुत कम बजट में शादी को यूनिक बना सकते हैं।

हाइलाइट्स :

  • भारत की हर शादी में आता है औसतन 10-15 लाख का खर्च।

  • बजट शादी का अच्‍छा विकल्‍प, जीरो वेस्‍ट वेडिंग।

  • मेहमानों की संख्‍या कम करें।

  • होममेड गिफ्ट दें।

राज एक्सप्रेस। अगले महीने से शादी का सीजन शुरू होने वाला है। इस साल पिछले साल की तुलना में कहीं ज्‍यादा शादियां होंगी । कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) की रिसर्च ब्रांच द्वारा किए गए एक सर्वे के अनुसार, इस साल 23 नवंबर से 15 दिसंबर तक भारत में 35 लाख शादियां होने की उम्‍मीद है। लगभग 4.25 लाख करोड़ रुपये के कारोबार के साथ एक नया रिकॉर्ड दर्ज हो सकता है। इन आंकड़ों को देखते हुए साफ नजर आ रहा है कि भारतीय लोग शादी की प्‍लानिंग में अच्‍छा खासा इंवेस्‍ट करते हैं। शादियों में प्लास्टिक कटलरी, इस्तेमाल किए गए फूलों और बड़ी मात्रा में भोजन के रूप में ट्रक भर कचरा छोड़ दिया जाता है। जो पैसे की बर्बादी तो है ही साथ ही पर्यावरण के लिए भी खतरा है। क्‍या कोई ऐसा तरीका है, जिससे इन शादियों में होने वाले खर्च को कम किया जा सके और पर्यावरण को कम से कम नुकसान हो। एंबल हॉलीडे एंड इवेंट के फाउंडर आशुतोष श्रीवास्‍तव ने जीरो वेस्‍ट वेडिंग के लिए कुछ जरूरी सुझाव दिए हैं।

सर्वे में आया सामने

बता दें कि पिछले साल इसी समय में लगभग 32 लाख शादियां हुई थीं। सर्वे में सामने आया है कि इस शादी के सीजन के 23 दिनों में, लगभग 6 लाख शादियों में प्रति शादी 3 लाख रुपये का अनुमानित खर्च होगा, जबकि लगभग 10 लाख शादियों में प्रति शादी लगभग 6 लाख रुपये खर्च होंगे। 12 लाख शादियों में प्रति शादी लगभग 10 लाख रुपये और 50,000 शादियों में 50 लाख रुपये खर्च होंगे। इसके अलावा 50,000 शादियों में 1 करोड़ रुपये या उससे ज्‍यादा का खर्च होने की संभावना है।

चर्चा में रही थी दीया मिर्जा की जीरो वेस्‍ट वेडिंग

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस दीया मिर्जा ने जीरो वेस्‍ट वेडिंग करके एक नया उदाहरण सेट किया था। उन्‍होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि किसने कहा कि शादी भव्य और शानदार नहीं हो सकती। सही प्‍लानिंग और सही एफर्ट के साथ कम से कम बर्बादी करते हुए अच्‍छी शादी ऑर्गेनाइज की जा सकती है।

ऐसे प्‍लान करें जीरो वेस्‍ट वेडिंग

मेहमानों की संख्‍या कम करें

शादी में मे‍हमानों की संख्‍या कम कर दीजिए। इससे खानपान, गिफ्ट, डेकोरेशन की बेहतर प्लानिंग करना आसान हो जाएगा। ऐसी शादियां एकदम सुरक्षित और कम लागत वाली होती हैं।

दिन की शादी प्‍लान करें

दिन की शादी प्‍लान करने से वेन्यू पर इलेक्ट्रिसिटी का लोड कम होगा और खर्च भी कम आएगा। वेन्‍यू भी ओपन होना चाहिए, जहां ज्‍यादा लाइट की जरूरत ना पड़े, चारों तरफ प्राकृतिक सुंदरता हो और छायादार पेड़ हों। अगर जगह प्राकृतिक रूप से सुंदर है, तो डेकोरेशन की जरूरत भी शायद ही पड़े।

ई-इंविटेशन का उपयोग करें

शादी के कार्ड छपवाने का समय गया। अब आप ई इंवीटेशन और सीड पेपर इंविटेशन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। फिर भी आपको अपने खास मेहमानों को उनके घर जाकर कार्ड देना है, तो संख्‍या सीमित करें और बैंबू या सीड इंविटेशन का ऑप्‍शन चुनें। यह ज्‍यादा कॉस्टली नहीं पड़ता।

थीम वेडिंग से बचें

ध्‍यान रखें कि थीम वेडिंग ज्‍यादा खर्चीली होती हैं। इनमें इस्‍तेमाल की गई चीजें जैसे लकड़ी, थर्माकॉल का उपयोग दोबारा नहीं किया जा सकता। ऐसे में ये सभी चीजें वेस्‍ट जाती हें। फिर भी अगर आप एक थीम वेडिंग चाहते हैं, तो चीजों को खरीदें नहीं रेंट पर लें। इससे बर्बादी कम होगी।

हैंडमेड गिफ्ट

शादी में लाखों के उपहार खरीदने के बजाय ई गिफ़्ट कार्ड का विकल्प चुन सकते हैं। बता दें कि दीया मिर्जा ने अपनी शादी में मेहमानों को रिटर्न गिफ्ट के तौर पर मेघालय के आर्टिस्ट द्वारा बनाई गई हैंडमेड वूवन बास्‍केट गिफ्ट की थीं। जिसके साथ उन्होंने सभी को एक पौधा भी दिया था। ऐसा करने से गिफ्ट से निकलने वाला कचरा लगभग 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है। आप भी यह तरीका अपना सकते हैं।

भोजन की बर्बादी को नियंत्रित करें

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि एक औसत भारतीय शादी में 10-20 प्रतिशत खाना बर्बाद करता है। भोजन की ऐसी बर्बादी से बचने के लिए प्‍लेटेड डिनर का ऑप्‍शन चुनें। प्लास्टिक की पानी की बोतलों की जगह पर फ्लेवर्ड फ़िल्टर्ड पानी वाले वॉटर स्टेशन बनाएं। पेपर नैपकिन की जगह कपड़े के नैपकिन का यूज करें। कटलरी के लिए सिरेमिक, स्टील या बैंबू का उपयोग कर सकते हैं।

रीयूज कर सकते हैं वेडिंग ड्रेस

शादी की ड्रेस पर ही लोग लाखों का खर्च कर देते हैं। लेकिन अगर आप जीरो वेस्‍ट वेडिंग चाह रहे हैं, तो अपने वेडिंग आउटफिट को अपसाइकल करें। आप चाहें तो वेडिंग ड्रेस किराए पर भी ले सकते हैं। खरीदना ही है, तो ऐसी ड्रेस खरीदें जिसे आपके परिवार में दूसरे लोग भी बाद में पहन सकें।

वेडिंग के लिए विंटर्स की डेट

आशुतोष बताते हैं कि सर्दियों की तुलना में गर्मियों में शादी का खर्च बढ़ जाता है। इसलिए जो लोग कम बजट में शादी प्‍लान करना चाहते हैं, वो शादी के लिए सर्दियों की डेट फाइनल करें। ऐसा करते हुए एसी और कूलर का खर्च बचा सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com