1964 के ओलम्पिक स्वर्ण पदक विजेता हॉकी कप्तान चरणजीत सिंह का निधन
1964 के ओलम्पिक स्वर्ण पदक विजेता हॉकी कप्तान चरणजीत सिंह का निधनSyed Dabeer Hussain - RE

1964 के ओलम्पिक स्वर्ण पदक विजेता हॉकी कप्तान चरणजीत सिंह का निधन

हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी पद्मश्री और अर्जुन पुरस्कार विजेता चरणजीत सिंह का हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में उम्र संबंधी जटिलताओं के कारण निधन हो गया।

नई दिल्ली। हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी पद्मश्री और अर्जुन पुरस्कार विजेता चरणजीत सिंह का हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में उम्र संबंधी जटिलताओं के कारण निधन हो गया। वह 92 वर्ष के थे। हॉकी इंडिया ने उनके निधन पर गुरूवार को गहरा शोक व्यक्त किया। दो बार के ओलंपियन, भारत के गौरवशाली दिनों का हिस्सा थे। एक करिश्माई हाफबैक, चरणजीत सिंह ने 1964 के टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम का नेतृत्व किया था। उन्होंने फाइनल में पाकिस्तान को हराया। वह रोम में 1960 के ओलंपिक खेलों में रजत जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे।

20 नवंबर 1929 को जन्मे चरणजीत सिंह कर्नल ब्राउन कैम्ब्रिज स्कूल, देहरादून और पंजाब विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र थे। अंतरराष्ट्रीय हॉकी में अपने शानदार करियर के बाद उन्होंने शिमला में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में फिजिकल एजुकेशन विभाग के निदेशक के रूप में काम किया।

हॉकी इंडिया ने जून 2021 में टोक्यो ओलंपिक खेलों को लेकर हॉकी इंडिया फ्लैशबैक सीरीज के लिए उनका एक साक्षात्कार लिया था, तो उन्होंने 1964 में टोक्यो ओलंपिक के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल को याद किया था। उन्होंने भावुकता के साथ कहा था, उस समय के दौरान दोनों टीमों को सबसे मजबूत टीमों में माना जाता था और हमने उनके खिलाफ एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण आउटिंग की थी। इसके अलावा आप जानते हैं, जब आप पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हैं तो यह कितना भावुक हो जाता है, वह भी ओलंपिक फाइनल में।

दोनों टीमों का गुस्सा शांत करने के लिए मैच को कुछ देर के लिए रोका भी गया। मैंने अपने लड़कों से बात करने में समय बर्बाद करने के बजाय खेल पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा। हमारी कड़ी परीक्षा थी, लेकिन हमने शानदार कैरेक्टर दिखाया और 1-0 से मैच जीतने के बाद ऐतिहासिक स्वर्ण पदक के साथ स्वदेश लौटे। उन्होंने भारत लौटने पर अपने गले में स्वर्ण पदक पहनकर प्राप्त भव्य स्वागत को याद किया।

उन्होंने कहा, देश के लिए दो पदक जीतना मेरे लिए गर्व और सम्मान का क्षण रहा है। आप जानते हैं, 1964 के टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के बाद, हवाई अड्डे पर हमारे आगमन पर हमारा गर्मजोशी से स्वागत किया गया, बहुत सारे प्रशंसक इकठ्ठे हुए और यह हम में से हर एक के लिए एक बहुत ही खास एहसास था। हॉकी भारत में एक बहुत लोकप्रिय खेल था। समृद्ध इतिहास के कारण इसे और अधिक महत्व दिया गया था, और शुरुआती वर्षों में इस खेल में हमारे देश का प्रभुत्व था। हमने ओलंपिक जैसे प्रतिष्ठित आयोजन में कई स्वर्ण पदक जीते थे।

चरणजीत सिंह के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ज्ञानेंद्रो निंगोमबम ने कहा, यह हॉकी बिरादरी के लिए एक दुखद दिन है। अपने बुढ़ापे में भी वह हर बार हॉकी के बारे में बातचीत करते थे और हर उस महान क्षण को याद करते थे जो भारत के हॉकी के सुनहरे दिनों का हिस्सा था। वह एक महान हाफबैक थे, जिन्होंने खिलाड़ियों की एक पूरी पीढ़ी को प्रेरित किया। वह बहुत ही शांत स्वभाव के कप्तान थे और उन्हें मैदान पर उनके अविश्वसनीय कौशल और मैदान के बाहर उनकी विनम्रता के लिए हमेशा याद किया जाएगा। हॉकी इंडिया की ओर से मैंने उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com