महिला हाकी के लिए रोमांच से भरपूर रहा ‘2023’
महिला हाकी के लिए रोमांच से भरपूर रहा ‘2023’Social Media

महिला हाकी के लिए रोमांच से भरपूर रहा ‘2023’

भारतीय महिला हॉकी के लिये 2023 का साल रोमांच की सुखद अनुभूति से परिपूर्ण रहा। टीम पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के लिए सीधे क्वालीफिकेशन से चूक गईं।

हाइलाइट्स :

  • भारतीय महिला हॉकी।

  • भारतीय महिला हॉकी पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के लिए सीधे क्वालीफिकेशन से चुकी।

  • झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023 को जीता।

बेंगलुरु। भारतीय महिला हॉकी के लिये 2023 का साल रोमांच की सुखद अनुभूति से परिपूर्ण रहा। टीम पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के लिए सीधे क्वालीफिकेशन से चूक गईं, लेकिन झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023 को जीत कर वापसी की। इसके अलावा भारतीय महिलाओं ने अपनी अब तक की सर्वश्रेष्ठ एफआईएच विश्व रैंकिंग हासिल की है, जो उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण का प्रमाण है।

भारतीय टीम ने अपना ध्यान पूरी तरह से हांगझाउ 2022 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने पर केंद्रित करते हुए, वर्ष की शुरुआत जनवरी में दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड के खिलाफ अभ्यास मैचों के साथ की और उसके बाद मई 2023 में तीन मैचों की सीरीज के लिये ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया। टेरासा में चार देशों के आमंत्रण टूर्नामेंट में भारत मेजबान स्पेन और इंग्लैंड के खिलाफ अजेय रहा।

2023 में पहली छमाही के बाद भारतीय महिला हॉकी टीम ने अगस्त 2023 में सलालाह में आयोजित हॉकी5एस एशिया कप जीता। उन्होंने तेज रफ्तार के साथ एशियाई खेलों में प्रवेश किया। वे टूर्नामेंट के पूल चरण में अजेय थे, लेकिन सेमीफाइनल में चीन के खिलाफ 0-4 से हार गए, इस प्रकार स्वर्ण पदक मैच से चूक गए और अंततः पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के लिए सीधे योग्यता के लिए विवादों के बीच बाहर हो गए। हालाँकि, वे चीन से कांस्य पदक लेकर स्वदेश लौटे।

2023 में टीम के प्रदर्शन को याद करते हुए भारत की शीर्ष गोलकीपर और कप्तान सविता ने कहा “ यह एक अद्भुत वर्ष रहा है। हमारे बीच उतार-चढ़ाव आए लेकिन एक टीम के रूप में हम लगातार मजबूत होते गए। पेरिस 2024 में सीधे प्रवेश से चूकने का एक अफसोस है लेकिन यह खेल का अभिन्न अंग है। हमने उस निराशा को पीछे छोड़ दिया है और अपनी सीख पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।”

इसके बाद भारत ने फाइनल में जापान पर 4-0 की शानदार जीत के साथ झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023 जीती और नवंबर में अपनी सर्वश्रेष्ठ एफआईएच विश्व रैंकिंग (2368.83 अंकों के साथ नंबर छह) हासिल की। उन्होने कहा “ हम साल का समापन शानदार तरीके से कर रहे हैं, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में रांची में हमने शानदार प्रदर्शन किया था। हम टूर्नामेंट में अजेय रहे थे और पूरे साल में बहुत कुछ सीखने को मिला। हम विश्व रैकिंग में छठे नंबर पर पहुंच गए हैं जो हमारी अब तक की सर्वोच्च रैंकिंग ।”

भारतीय महिला टीम की 2024 की शुरुआत व्यस्त कार्यक्रम से होगी। भारत जनवरी में होने वाले सभी महत्वपूर्ण एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची 2024 और एफआईएच हॉकी विश्व कप ओमान 2024 में भाग लेगा। टीम फरवरी से ओडिशा में एफआईएच प्रो लीग 2023/24 सीज़न में भी हिस्सा लेगी। सविता ने कहा “ निश्चित रूप से नए साल की व्यस्त शुरुआत होगी। हम इस समय एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची 2024 पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और राष्ट्रीय शिविर में बहुत कड़ी मेहनत कर रहे हैं। हम उसी स्थान पर खेलेंगे जहां हमने एशियाई जीता था। हम एक रोमांचक 2024 की प्रतीक्षा कर रहे हैं।”

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com