दीपक, हुसामुद्दीन, निशांत ने विश्व चैंपियनशिप में जीते कांस्य पदक
दीपक, हुसामुद्दीन, निशांत ने विश्व चैंपियनशिप में जीते कांस्य पदकSocial Media

World Boxing Championship : दीपक, हुसामुद्दीन और निशांत ने विश्व चैंपियनशिप में जीते ऐतिहासिक कांस्य

ताशकंद। भारतीय मुक्केबाज दीपक भोरिया और निशांत देव ने शुक्रवार को यहां विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में अपने-अपने करीबी सेमीफाइनल मुकाबले हारने के बाद कांस्य पदक से संतोष किया। दीपक को 51 किग्रा वर्ग के करीबी सेमीफाइनल में बाउट रिव्यू होने के बाद फ्रांस के बिलाल बेनेमा के हाथों 3-4 की हार का सामना करना पड़ा। कज़ाखस्तान के अस्लनबेक शिम्बेरगेनोव ने 71 किग्रा वर्ग में निशांत को 5-2 से मात दी।

इससे पूर्व, एशियाई चैंपियनशिप मेडलिस्ट मोहम्मद हुसामुद्दीन (57 किग्रा) ने घुटने की चोट के कारण सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद कांस्य से संतोष किया था। हुसामुद्दीन को क्वार्टरफाइनल बाउट के दौरान घुटने में चोट लग गई थी जिसके बाद उन्हें दर्द और सूजन का सामना करना पड़ा। मेडिकल टीम द्वारा घुटने की चोट की गंभीरता को जांचने के बाद भारतीय टीम प्रबंधन ने फैसला किया है कि वह शुक्रवार को होने वाले सेमीफाइनल बाउट में भाग नहीं लेंगे।

एशियाई खेल 2019 के रजत पदक विजेता दीपक ने अटूट धैर्य का प्रदर्शन करते हुए बिलाल को कड़ी टक्कर दी। हिसार में जन्मे इस मुक्केबाज ने बाउट की सावधानीपूर्वक शुरुआत की और पहले राउंड में 3-2 से जीत हासिल की। दीपक ने दूसरे राउंड में भी जीत हासिल की, लेकिन तीसरे राउंड में रोमांचक घमासान के बाद फ्रांसीसी मुक्केबाज एक अंक से जीतने में सफल रहा। दीपक की ही तरह निशांत को भी बाउट रिव्यू के बाद हार का सामना करना पड़ा। इस 22 वर्षीय मुक्केबाज ने पूरे मुकाबले में आक्रामक रवैये का प्रदर्शन किया, लेकिन अपने बेहतरीन प्रयासों के बावजूद कज़ाख मुक्केबाज को हराने में असफल रहे।

भारत ने विश्व चैंपियनशिप में अपना अभियान तीन कांस्य पदकों के साथ समाप्त किया, जो इस वैश्विक आयोजन के किसी भी संस्करण में देश का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। भारतीय मुक्केबाजी के इतिहास में अपना नाम दर्ज करवाने वाले दीपक, निशांत और हुसामुद्दीन को अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबीए) के ओर से 50,000 अमेरिकी डॉलर की इनामी राशि से सम्मानित किया जायेगा। भारत अब विश्व चैंपियनशिप के इतिहास में एक रजत और नौ कांस्य सहित कुल 10 पदक जीत चुका है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com