पाकिस्तान फतह के साथ इंग्लैंड ने किया विश्वकप अभियान का समापन
पाकिस्तान फतह के साथ इंग्लैंड ने किया विश्वकप अभियान का समापनSocial Media

World Cup : पाकिस्तान फतह के साथ इंग्लैंड ने किया विश्वकप अभियान का समापन

इंग्लैंड ने आईसीसी विश्वकप के अपने आखिरी लीग मुकाबले में शनिवार को पाकिस्तान को 93 रन से हरा कर अपने अभियान का समापन किया।

हाइलाइट्स :

  • आईसीसी विश्वकप 2023।

  • इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच मुकाबला।

  • इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 93 रन से हराया।

कोलकाता। जो रूट (60) और बेन स्टोक्स (84) के बीच शतकीय साझीदारी के बाद अनुशासित गेंदबाजी और चुस्त क्षेत्ररक्षण की बदौलत इंग्लैंड ने आईसीसी विश्वकप के अपने आखिरी लीग मुकाबले में शनिवार को पाकिस्तान को 93 रन से हरा कर अपने अभियान का समापन किया। ईडन गार्डन मैदान पर इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुये निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट खोकर 337 रन बनाये जिसके जवाब में पाकिस्तान की पूरी टीम 43.3 ओवर में 244 रन बना कर पवेलियन लौट गयी।

पाकिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही और उसके दोनों सलामी बल्लेबाज क्रमश: शून्य और एक रन पर पवेलियन लौट गये। इंग्लैंड की ओर से डेविड विली ने तीन विकेट लिये। इस मुकाबले में तीसरे विकेट के रूप में आगा सलमान को आउट कर उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे किये। आदिल रशीद, गस ऐटकिंसन और मोईन अली ने दो-दो बल्लेबाजों को आउट किया वहीं क्रिस बोक्स को एक विकेट मिला। इस मैच के साथ ही पाकिस्तान भी विश्वकप से बाहर हो चुका है। अब सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला 15 नवंबर को मुंबई में न्यूजीलैंड से होगा जबकि एक अन्य सेमीफाइनल में 16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन में आस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका से लोहा लेगी।

गत चैंपियन इंग्लैंड के लिये मौजूदा विश्वकप निराशाजनक रहा है। उसे नौ लीग मुकाबलों में सिर्फ तीन में विजय हासिल हुई है जबकि पाकिस्तान को इतने ही मैचों में चार में जीत मिली है। डाविड मलान (31) और जॉनी बेयरस्टो (59) ने 82 रन की साझेदारी कर इंग्लैंड को मजबूत आधार दिया जबकि बाद में जो रूट और बेन स्टोक्स ने संयम का परिचय देते हुये अपनी टीम के स्कोर को बड़ा बनाने में महती योगदान दिया। शाहीन शाह अफरीदी की गेंद पर क्लीन बोल्ड होने से पहले स्टोक्स ने 11 चौकों और दो छक्कों की मदद से अपनी टीम के लिये बेशकीमती रन जुटाये। मध्यक्रम की जान माने जाने वाले स्टोक्स का बल्ला भी आज खूब चला। वह अफरीदी की गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर खड़े शादाब खान के हाथों लपके गये।

आखिरी के आठ ओवरों में हैरी ब्रूक (30) और कप्तान जॉस बटलर (27) ने गियर बदलते हुये रनो की रफ्तार को तेज कर दिया। ब्रूक ने 17 गेंदो की संक्षिप्त पारी में दो चौके और दो छक्के जड़े जबकि बटलर ने 18 गेंदो में तीन चौके और एक छक्का लगाया। पाकिस्तान की ओर से हारिस रउफ ने 64 रन देकर तीन विकेट झटके जबकि अफरीदी को 72 रन खर्च कर दो विकेट हासिल हुये। इफ्तिखार अहमद ने किफायती गेंदबाजी करते हुये 38 रन देकर एक विकेट झटका। डेविड विली (15) के रूप में मोहम्मद वसीम को दूसरा विकेट हासिल हुआ। उन्हे दो विकेट 74 रन की कीमत पर मिले।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com