अर्श से फर्श पर अंग्रेज, दक्षिण अफ्रीका ने 229 रन से रौंदा
अर्श से फर्श पर अंग्रेज, दक्षिण अफ्रीका ने 229 रन से रौंदाSocial Media

अर्श से फर्श पर अंग्रेज, दक्षिण अफ्रीका ने 229 रन से रौंदा

चार साल पहले विश्व विजेता का ताज पहनने वाले इंग्लैंड की हालत दक्षिण अफ्रीका ने इस कदर पतली कर दी कि उसे अंक तालिका में अफगानिस्तान के बाद नौंवीं पायदान पर रहने को विवश होना पड़ा है।

हाइलाइट्स :

  • आईसीसी वर्ल्ड कप 2023।

  • दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 399 रन का लक्ष्य दिया था।

  • इंग्लैंड की पूरी टीम 177 रन ही बना सके।

  • दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 229 रन से हरा दिया है।

मुबंई। चार साल पहले विश्व विजेता का ताज पहनने वाले इंग्लैंड की हालत दक्षिण अफ्रीका ने इस कदर पतली कर दी कि उसे अंक तालिका में अफगानिस्तान के बाद नौंवीं पायदान पर रहने को विवश होना पड़ा है। वानखेड़े स्टेडियम पर शनिवार को दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुये सात विकेट पर 399 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया जिसके दवाब में इंग्लैंड के सभी खिलाड़ी 22 ओवर में 177 रन बनाकर पवेलियन लौट गये। इंग्लैंड के लिए यहां से अंतिम चार में जगह बनाना काफी मुश्किल हो जाएगा, अंक तालिका में भले ही वह इस समय नौवें स्थान पर है लेकिन अब यहां से इंग्लैंड को ना सिर्फ़ अपना हर मैच जीतना होगा बल्कि नेट रन रेट पर भी ध्यान देना होगा।

इस मैच में गेंद और बल्ले से एक बार भी ऐसा नहीं लगा कि 2019 की विश्व कप विजेता इंग्लैंड टीम के खिलाड़ी मैदान पर हैं वहीं दक्षिण अफ्रीका पूरे मुकाबले में पूरी तरह से हावी रहा। इंग्लैंड की पारी और पहले भी सिमट सकती थी लेकिन आखिरी जोड़ी के तौर पर मार्क वुड ने (17 गेंदों में 43 रन की आतिशी पारी) और गस ऐटकिंसन (35) ने दर्शकों को टिकट के पैसे वसूल कराने की भरपूर कोशिश की। वुड ने अपनी संक्षिप्त नाबाद पारी में दो चौके और पांच छक्के लगाये।

वुड के अलावा इंग्लैंड के खिलाड़ी औसत दर्जे के नजर आये। तीसरे ओवर में जॉनी बेयरस्टो (10) का विकेट गिरने के बाद इंग्लैंड के विकेटों के पतन का सिलसिला इस कदर शुरू हुआ कि तीन अंक तक पहुंचने से पहले उसके आठ खिलाड़ी पवेलियन लौट चुके थे। नौवें विकेट के लिये मार्क वुड ने गस ऐटकिंसन (35) के साथ 70 रन की साझीदारी कर हार के अंतर को पाटने का प्रयास किया। जेराल्ड कट्ज़ी (35 रन पर तीन विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे वहीं लुंगिसानी एनगिडी और मार्को यानसन ने दो दो विकेट झटके। दक्षिण अफ्रीका की पारी में भी दो ऐसे मौक़े आए जब इंग्लैंड वापसी कर सकता था। पहले रशीद ने दो ब्रेकथ्रू दिलाए और फिर टॉप्ली ने वापसी कराई लेकिन क्लासेन के शतक ने इंग्लैंड को पूरी तरह से पस्त कर दिया।

इससे पहले हेनरिक क्लासेन (109),रीजा हेंड्रिक्स (85),रासी वान दर दुर्से (60) और मार्को यानसान (75 नाबाद) की धुआंधार पारियों की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने सात विकेट पर 399 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।क्विंटन डिकॉक (4) के रूप में दक्षिण अफ्रीका का पहला विकेट जल्दी झटकने के बाद इंग्लैंड जास बटलर टॉस जीत कर पहले क्षेत्ररक्षण के फैसले पर गर्व कर रहे थे जिसको सिरे से गलत साबित करते हुये हेड्रिक्स और दुर्से ने 121 रन की पार्टनरशिप की जबकि बाद में कप्तान एडन मारक्रम (42) बना कर विरोधी टीम को बड़ी चुनौती पेश करने के संकेत दे दिये थे।

रही सही कसर क्लासेन और यानसन ने पूरी कर दी। पारी के आखिरी ओवर में आउट होने से पहले क्लासेन 67 गेंदो में 12 चौके और चार छक्के लगा कर स्टेडियम का तापमान काफी हद तक बढ़ा चुके थे। उनका यह एक दिवसीय करियर का तीसरा शतक था। दूसरे छोर पर 42 गेंदो की नाबाद पारी खेलने वाले यानसन छक्कों का छक्का लगा कर अंग्रेज गेंदबाजी आक्रमण की बखिया उधेड़ने में व्यस्त रहे। रीस टाप्ली ने 88 रन देकर तीन खिलाड़ियों को आउट किया जबकि गस ऐटकिंसन और आदिल रसीद को दो दो विकेट मिले।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com