पहली बार राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेगा गोवा
पहली बार राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेगा गोवाSocial Media

पहली बार राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेगा गोवा

इतिहास में पहली बार गोवा राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेगा वहीं राष्ट्रीय खेलों में पहली बार 43 खेलों का प्रदर्शन होगा।

हाइलाइट्स :

  • इतिहास में पहली बार गोवा राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेगा।

  • राष्ट्रीय खेलों में पहली बार 43 खेलों का प्रदर्शन होगा।

  • मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत ने 37वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी के विवरण का खुलासा किया।

  • राष्ट्रीय खेल 26 अक्टूबर से 9 नवंबर तक चलेगा।

पणजी। इतिहास में पहली बार गोवा राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेगा वहीं राष्ट्रीय खेलों में पहली बार 43 खेलों का प्रदर्शन होगा। मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत ने गोवा के खेल मंत्री, खेल सचिव और राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक हाई-प्रोफाइल प्रेस कॉन्फ्रेंस मेे प्रतिष्ठित 37वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी के विवरण का खुलासा किया। उन्होने कहा कि इतिहास में यह अब तक का सबसे बड़ा खेल आयोजन होगा। जिसकी वजह है इस आयोजन में कुल 43 खेलों की प्रभावशाली श्रृंखला का शामिल होना। इससे पहले गुजरात में आयोजित पिछले राष्ट्रीय खेलों में जहां 36 खेल शामिल हुए थे वहीं साल 2015 में केरल आयोजित राष्ट्रीय खेलों में कुल 33 खेल शामिल हुए।

26 अक्टूबर से नौ नवंबर के बीच प्रस्तावित इस आयोजन के सिलसिले में डा सावंत ने कहा, “ हमारा लक्ष्य गोवा में एक संपन्न खेल पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है। लंबे समय से पर्यटक गोवा राज्य में मौजूद खूबसूरत समुद्र तटों का आनंद लेते रहे हैं। इस आयोजन का उद्देश्य दुनिया भर के खेल प्रेमियों का ध्यान राज्य की ओर आकर्षित करना है। राष्ट्रीय खेलों के लिए विकसित हमारे अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ, हम खेल संघों और राष्ट्रीय महासंघों को साल भर होने वाले ऐसे आयोजनों के लिए आमंत्रित करते हैं। हम चाहते हैं कि वे उपलब्ध सुविधाओं का भरपूर लाभ लें। हमारा लक्ष्य गोवा को एक स्पोर्ट्स डेस्टिनेशन के तौर पर विकसित कर नई ऊंचाइयों तक ले जाना है।”

उन्होने बताया कि 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों की भागीदारी वाला ओलंपिक खेलों की तर्ज पर होने वाला यह मल्टी स्पोर्ट इवेंट 26 अक्टूबर से 9 नवंबर तक चलेगा। यह आयोजन राज्य में कई स्थानों पर आयोजित होगा। गौरतलब है कि इन खेलों के तहत होने वाले साइकिलिंग और गोल्फ खेलों का आयोजन दिल्ली में होना तय हुआ है। रोमांचक बात यह है कि 37वें राष्ट्रीय खेलों में पदक स्तर पर कई नए खेलों की शुरुआत की जाएगी, जिनमें बीच-फुटबॉल, रोल-बॉल, गोल्फ, सेपकटकरा, स्क्वे मार्शल आर्ट, कलियर-पट्टू और पेनकक-सिलाट शामिल हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com