भारत ने आस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराया
भारत ने आस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हरायाSocial Media

भारत ने आस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराया

भारत ने शुक्रवार को यहां पहले एक दिवसीय मैच में आस्ट्रेलिया को आठ गेंद शेष रहते पांच विकेट से हरा कर अगले महीने शुरू हो रहे विश्व कप की तैयारियों को दिशा दिखाई।

हाइलाइट्स :

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एकदिवसीय श्रृंखला।

  • भारत ने आस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराया।

  • मोहम्मद शमी ने पांच विकेट लिए।

  • शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड, केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव के अर्द्धशतक।

मोहाली। मोहम्मद शमी (51 रन पर पांच विकेट) की घातक गेंदबाजी के बाद शुभमन गिल (74), ऋतुराज गायकवाड (71),केएल राहुल (58 नाबाद) और सूर्यकुमार यादव (50) की इन फार्म बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने शुक्रवार को यहां पहले एक दिवसीय मैच में आस्ट्रेलिया को आठ गेंद शेष रहते पांच विकेट से हरा कर अगले महीने शुरू हो रहे विश्व कप की तैयारियों को दिशा दिखाई।

भारत ने पहले घातक गेंदबाजी और चुस्त क्षेत्ररक्षण की मदद से आस्ट्रेलिया की पारी को 50 ओवरों में 276 रनों पर समेट दिया जबकि बाद में बल्ले से भी शानदार प्रदर्शन करते हुये 48वें ओवर में ही 277 रनों के विजय लक्ष्य को हासिल कर लिया। यहां दिलचस्प है कि भारतीय टीम इस मुकाबले में रोहित शर्मा,विराट कोहली,कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज जैसे इन फार्म खिलाडियों की गैर मौजूदगी में मैदान पर उतरी थी। विश्व कप की तैयारियों के तौर पर देखी जा रही तीन मैचों की श्रृंखला का अगला मैच इंदौर में 24 सितंबर को खेला जायेगा।

आईएस बिंद्रा स्टेडियम पर कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीत कर आस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी करने को कहा। शमी ने नियमित अंतराल पर मेहमान टीम के विकेट चटकाये जिसके चलते आस्ट्रेलिया की टीम 276 रनो पर ही ढेर हो गयी। चुनौती पूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुये गिल और गायकवाड ने 142 रन की भागीदारी कर अपनी टीम को जीत के लिये मजबूत प्लेटफार्म तैयार करके दिया जिस पर केएल राहुल और सूर्य कुमार यादव ने जीत की मीनार खड़ी कर दी। गिल ने मात्र 63 गेंदो की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाये। विश्व कप में ट्रंप कार्ड माने जा रहे श्रेयस अय्यर (3) हालांकि सस्ते में ही रन चुराने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे। एडम जम्पा ने दो सलामी बल्लेबाजों के विकेट हासिल किये।

इससे पहले शमी ने अपने पहले ओवर में मिचेल मार्श (4) को आउट कर आस्ट्रलिया को पहला झटका दिया हालांकि डेविड वार्नर (52) और स्टीव स्मिथ (41) ने 94 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला। वार्नर रवीन्द्र जडेजा की गेंद पर लांग आन पर खड़े शुभमन गिल को कैच थमा बैठे जिसके कुछ ही देर बाद शमी ने दूसरे छोर पर स्मिथ को क्लीन बोल्ड आउट कर दिया।

लंबे समय बाद वनडे मैच खेल रहे रविचंद्रन अश्विन ने मार्नस लाबुशेन (39) का विकेट झटका जब उनकी ललचाती हुयी गेंद को क्रीज से बाहर आकर खेलने के प्रयास में लाबुशेन स्टंप आउट हो गये। जॉश इंग्लिस (45) बुमराह का शिकार बने जबकि कैमरन ग्रीन (31) और एडम जम्पा (2) रन चुराने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे। मार्कस स्टॉयनिस (29),मैथ्‍यू शॉर्ट (2) और शान एबट (2) को भी शमी ने चलता किया। आस्ट्रेलिया के नौ विकेट 49वें ओवर में 256 रन पर गिर चुके थे मगर कप्तान पैट कमिंस (21 नाबाद) ने आखिरी की आठ गेंदों पर जमकर प्रहार करते हुये 20 रन जोड़ लिये। उन्होने अपनी संक्षिप्त पारी में मात्र नौ गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया, जिसके चलते आस्ट्रेलिया की टीम 276 का स्कोर पाने में सफल रही।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com