IPL 2023 : केकेआर ने पंजाब को पांच विकेट से हराया
IPL 2023 : केकेआर ने पंजाब को पांच विकेट से हरायाSocial Media

IPL 2023 : केकेआर ने पंजाब को पांच विकेट से हराया

कोलकाता में फिर चला आरआरआर का जादू, राणा, रसेल और रिंकु की आतिशबाजी से जगमगाया ईडन, कोलकाता ने पंजाब को 5 विकेट से हराया।

कोलकाता। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने कप्तान नीतीश राणा (51) के शानदार अद्र्धशतक के बाद आंद्रे रसेल की 42 रन की आतिशी पारी की बदौलत सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग के रोमांच से भरे मैच में पंजाब किंग्स को 5 विकेट से हरा दिया। पंजाब ने शिखर धवन (57) के अद्र्धशतक की मदद से केकेआर के सामने 180 रन का लक्ष्य रखा।

केकेआर ने करो या मरो मुकाबले में यह लक्ष्य आखिरी गेंद पर हासिल कर लिया। धवन ने 47 गेंद पर नौ चौकों और एक छक्के के साथ 57 रन बनाकर पंजाब को अच्छी शुरुआत दी, जबकि शाहरुख खान और हरप्रीत बराड़ ने आखिरी 16 गेंदों पर 40 रन की साझेदारी करके पंजाब की पारी को विस्फोटक अंत दिया। केकेआर के कप्तान नीतीश ने 38 गेंद पर छह चौकों और एक छक्के के साथ 51 रन बनाए, हालांकि उनका विकेट गिरने के बाद भी केकेआर लक्ष्य से काफी दूर थी।

केकेआर को जब चार ओवर में 51 रन चाहिए थे तब रसेल ने रिंकू सिंह के साथ मिलकर ईडन गार्डंस का पारा बढ़ा दिया। दोनों ने अगले तीन ओवरों में 45 रन जोड़े, लेकिन केकेआर को जब दो गेंद पर दो रन की जरूरत थी, तब रसेल रनआउट हो गए। आखिरी गेंद पर दो रन बनाने की जिम्मेदारी रिंकू की थी और उन्होंने चौका जड़कर केकेआर को रोमांचक जीत दिला दी।

केकेआर इस जीत के बाद अंक तालिका में छलांग लगाकर पांचवें स्थान पर आ गयी है, जबकि पंजाब एक पायदान फिसलकर सातवें स्थान पर पहुंच गयी है। केकेआर और पंजाब सहित कुल पांच टीमें तालिका में 10 अंकों के साथ हैं और प्लेऑफ की जंग रोमांचक होती जा रही है। पंजाब ने लक्ष्य की रक्षा करते हुए शुरुआती दो ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी की, लेकिन तीसरे ओवर में जेसन रॉय ने दो चौकों के साथ हाथ खोल लिये। दूसरे छोर से रहमानुल्लाह गुरबाज ने भी अर्शदीप सिंह को एक चौका और एक छक्का लगाकर चौथे ओवर में 19 रन बटोरे। केकेआर ने इस आक्रामक अंदाज की मदद से गुरबा•ा का विकेट गिरने के बावजूद पावरप्ले में 52 रन जोड़ लिये।

पावरप्ले के बाद हालांकि रॉय (24 गेंद, आठ चौके, 38 रन) भी पवेलियन लौट गये और नीतीश राणा के प्रयासों के बावजूद केकेआर आवश्यक रनगति बरकरार नहीं रख सकी। वेंकटेश अय्यर (13 गेंद, 11 रन) कुछ देर संघर्ष करने के बाद राहुल चाहर की गेंद पर आउट हुए। बढ़ते रनरेट के कारण नीतीश भी बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में चाहर का शिकार हो गये। चाहर ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए अपना चार ओवर का स्पेल मात्र 23 रन देकर समाप्त किया।

केकेआर को आखिरी चार ओवर में 51 रन की जरूरत थी, हालांकि पंजाब के सभी स्पिनर अपने ओवर फेंक चुके थे और रिंकू-रसल की विस्फोटक जोड़ी क्रीज पर मौजूद थी। रसल ने 17वें ओवर में एलिस को एक चौका और एक छक्का जड़ा, जबकि अगले ओवर में अर्शदीप सिंह ने मात्र 10 रन दिये। रसल ने 19वें ओवर में तीन छक्के जमाकर एक बार फिर मैच को केकेआर की ओर झुकाया। आखिरी ओवर में छह रन की बचाने की जिम्मेदारी अर्शदीप सिंह को दी गयी। उन्होंने शुरुआती चार गेंद पर सिर्फ चार रन दिये, जबकि पांचवीं गेंद पर रसल (23 गेंद, तीन चौके, तीन छक्के, 42 रन) रनआउट हो गये। अर्शदीप की शानदार गेंदबाजी ने भले ही इस मैच को रोमांचक बनाया लेकिन रिंकू (10 गेंद, दो चौके, एक छक्का, 21 रन) ने आखिरी गेंद पर चौका जड़कर केकेआर को जीत दिला दी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com