नीदरलैंड्स ने उलटफेर कर दक्षिण अफ्रीका को 38 रन से हराया
नीदरलैंड्स ने उलटफेर कर दक्षिण अफ्रीका को 38 रन से हरायाSocial Media

World Cup : नीदरलैंड्स ने उलटफेर कर दक्षिण अफ्रीका को 38 रन से हराया

नीदरलैंड्स ने आईसीसी एकदिवसीय विश्वकप के 15वें मुकाबले में मंगलवार को बड़ा उलटफेर करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 38 रनों से हराया।

हाइलाइट्स :

  • आईसीसी वर्ल्ड कप 2023।

  • नीदरलैंड्स ने किया बड़ा उलटफेर।

  • नीदरलैंड्स ने दक्षिण अफ्रीका को 38 रन से हराया।

धर्मशाला। नीदरलैंड्स ने आईसीसी एकदिवसीय विश्वकप के 15वें मुकाबले में मंगलवार को बड़ा उलटफेर करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 38 रनों से हराया। नीदरलैंड्स ने आज यहां पहले बल्ल से और फिर उसके खिलाड़ियों ने गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 24.5 ओवर में 207 रन पर ऑलआउट कर 38 रनों से ऐतिहासिक जीत दर्ज की। इसके साथ उसने विश्वकप की तालिका में अपनी जीत का खाता खोल दिया है।

246 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और आठवें ओवर की छठी गेंद पर उसने सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक 20 रन को ऐकरमैन ने एडवर्ड्स के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इसके बाद बावुमा को 16 रन पर वान डर मर्व ने पवेलियन भेज दिया। मार्करम एक और डुसेन चार रन बनाकर आउट हुए। क्लासेन और मिलर ने पांचवें विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी कर थोड़ी उम्मीदें जगाई, लेकिन क्लासेन के आउट होने के बाद मिलर अकेले पड़ गए। यानसेन नौ रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद मिलर भी 43 रन के निजी स्कोर पर चलते बने और दक्षिण अफ्रीका की हार तय हो गई। कोट्जे 22 रन बनाकर आउट हुए। रबाडा ने नौ रन बनाए। 166 रन के स्कोर पर दक्षिण अफ्रीका का नौवां विकेट गिरने के बाद लगा कि दक्षिण अफ्रीका जल्द ऑलआउट हो जायेगी, लेकिन आखिर में केशव महाराज और लुंगी एनगिडी की जोड़ी ने टीम का स्कोर 207 रन तक पहुंचाया। हालांकि वे आखिर ओवरों तक खेलने के बावजूद टीम को हार से नहीं बचा सके।

नीदरलैंड की ओर से लोगन वैन बीक ने 60 रन देकर तीन विकेट झटके। वहीं बास डीलीडे, रुलॉफ़ वैन डर मर्व, पॉल वैन मीकरेन ने दो-दो विकेट लिये। कॉलिन ऐकरमैन ने एक बल्लेबाज को आउट किया। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया वर्षा बाधित मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी नीदरलैंड्स संभलकर खेलते हुए कप्तान स्कॉट एडवर्ड की शानदार 78 रन की अर्धशतकीय पारी बदौलत आठ विकेट पर 245 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया है।

बारिश से प्रभावित होने के कारण मैच दो घंटे की देरी से शुरु हुआ और मुकाबले को 43-43 ओवर का कर दिया गया है। सलामी बल्लेबाज विक्रमजीत सिंह और मैक्स ओडाॅउड की जोड़ी ने पहले पांच ओवर में बिना विकेट खोए 21 रन बनाते हुए नीदरलैंड्स को धीमी शुरुआत दी। विक्रमजीत दो रन को सातवें ओवर में कगिसो रबाडा ने अपना शिकार बनाया। वहीं मैक्स को मार्को जेनसन ने आठवें ओवर में डीकॉक के हाथों विकेट के पीछे कैच आउट कर दिया। मैक्स ने 25 गेंदों में 4 चौकों के जरिए 28 रन बनाये। बास डी लीडे दो रन को रबाडा ने 11वें ओवर की पांचवीं गेंद पर पगबाधा आउट किया। कोएत्जी ने साउथ अफ्रीका को चौथी सफलता दिलाई है। उन्होंने 16वें ओवर में कॉलिन एकरमैन 13 रन को बोल्ड कर दिया। साइब्रैंड एंगेलब्रेक्ट 19 रन को एनगिडी ने 21वें ओवर में जानसेन के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेज दिया। 27वें ओवर की आखिरी गेंद पर जानसेन ने निदामानुरु को पगबाधा आउट किया। उन्होंने कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स के साथ 30 रन की साझेदारी की।

नीदरलैंड्स को सातवां झटका लोगान वैन बीक 10 के रूप में लगा है। उन्हें केशवर महाराज ने 34वें ओवर में कॉक के हाथों स्टंप आउट कराया। आठवां विकेट 40वें ओवर की पांचवी गेंद पर रुलॉफ़ वैन डर मर्व 29 रन के रूप में गिरा। उन्हें एनगिडी ने डिकॉक कैच आउट कराया। कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स 69 गेंदों में 78 रन बनाकर नाबाद रहे है। उन्होंने रबाडा के खिलाफ चौका जड़कर अपने 50 रन पूरे किये। आर्यन दत्त नौ गेंदों में 23 रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीकी की ओर से लुंगी एनगिडी, मार्को जेनसन, कैगिसो रबाडा ने दो-दो विकेट झटके। जबकि गेराल्ड कोएत्जी और केशव महाराज को एक-एक विकेट मिला।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com