दक्षिण अफ्रीका ने बंगलादेश को 149 रनों के बड़े अंतर से हराया
दक्षिण अफ्रीका ने बंगलादेश को 149 रनों के बड़े अंतर से हरायाSocial Media

World Cup : दक्षिण अफ्रीका ने बंगलादेश को 149 रनों के बड़े अंतर से हराया

दक्षिण अफ्रीकी ने आज यहां खेले गये विश्वकप के 23वें मुकाबले में बंगलादेश को 149 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया है।

हाइलाइट्स :

  • आईसीसी विश्वकप 2023।

  • दक्षिण अफ्रीका और बंगलादेश के बीच मुकाबला।

  • दक्षिण अफ्रीका ने बंगलादेश को 149 रनों से हराया।

  • क्विंटन डिकॉक (174 रन) का शानदार शतक।

मुंबई। दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों ने पहले बल्ले से कमाल और फिर शानदार गेंदबाजी करते हुए आज यहां खेले गये विश्वकप के 23वें मुकाबले में बंगलादेश को 149 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया है। महमुदउल्लाह (111) की शतकीय पारी बेकार गई और बंगलादेश की पूरी टीम 46.4 ओवर में 233 रनों पर सिमट गई।

383 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी बंगलादेश की शुरुआत बेहद खराब रही है और उसके छह बल्लेबाज 81 रनों के स्कोर तक पवेलियन लौट चुके थे। सलामी बल्लेबाज तंज़िद हसन 12 को मार्को की गेंद पर क्लासन ने कैच आउट किया। लिटन कुमार दास 22 रन को रबाडा ने अपना शिकार बनाया। छठें ओवर की दूसरी गेंद पर दूसरे विकेट के रूप में नजमुल शान्तो शून्य को मार्को ने क्लासन के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर विलियम्स ने कप्तान शाकिब अल हसन एक रन को क्लासन के हाथों कैच आउट करा दिया। 12वें ओवर में मुशफ़िक़ुर रहीम आठ रन कोएत्जी का शिकार बने।

बंगलादेश की ओर से सबसे अधिक 111 रन महमुदउल्लाह ने बनाये। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के जीत के अंतर को कम करने का प्रयास किया। वे कोएत्जी की गेंद पर 47 ओवर की चौथी गेंद पर आउट होने वाले नौवें बल्लेबाज थे। उन्हें मार्को ने कैच आउट किया। मेहदी हसन मिराज़ 11 रन, नासुम अहमद 19 रन, हसन महमूद 15 रन, मुस्तफ़िज़ुर रहमान 11 रन बनाये और शोरिफ़ुल इस्लाम छह रन बना कर नाबाद रहे। महमुदउल्लाह 111 की शतकीय पारी बेकार गई और बंगलादेश की पूरी टीम 46.4 ओवर में 233 रनों पर सिमट गई।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से कोएत्जी ने तीन, जानसेन, रबाडा और विलियमंस ने दो-दो, तथा केशव महाराज ने एक बल्लेबाज को आउट किया। इससे पहले क्विंटन डिकॉक 174 रन और हाइनरिक क्लासन की 90 रनों की तूफानी पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने आईसीसी विश्व कप 2023 केे 23वें मुकाबले में बंगलादेश के खिलाफ 382 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।

आज यहां टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज करने उतरे दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाजों ने टीम को धीमी शुरुआत दी। दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका सातवें ओवर में रीजा हेंड्रिक्स 12 रन रूप में लगा है। हेंड्रिक्स को शोरिफुल इस्लाम ने बोल्ड आउट किया। दोनों सलामी बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए 33 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे रासी वान दर दुसें एक रन को मिराज ने पगबाधा कर पवेलियन भेज दिया। आठवें ओवर में दक्षिण अफ्रीका 36 के स्कोर पर दो विकेट गंवा चुका था। ऐसे में बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान एडन मारक्रम ने तीसरे विकेट के लिए डिकॉक के साथ 131 रनों की साझेदारी कर दक्षिण अफ्रीका को मजूबत स्थिति में ला दिया। मार्करम 69 गेंदों में सात चौकों की मदद से 60 रन बनाए। तीसरे विकेट के रूप में उन्हें शाकिब ने 31वें ओवर में लिटन के हाथों कैच कराया। एक समय दक्षिण अफ्रीका ने 167 रन पर तीन विकेट गंवा दिये थे।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आये हाइनरिक क्लासन ने भी तूफानी बल्लेबाजी करते मैदान के चारों ओर शॉट लगाये। क्लासेन 34 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। डिकॉक एक छोर थामें हुए तूफानी बल्लेबाजी करते रहे। उन्होंने 101 गेंदों में शतक बनाया। यह उनका इस विश्व कप में तीसरा और अभी तक एकदिवसीय क्रिकेट में 20वां शतक था।

दक्षिण अफ्रीका को चौथा झटका 46वें ओवर में क्विंटन डिकॉक 174 रन के रूप में लगा। उन्हें हसन महमूद ने नसुम के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। डिकॉक ने 140 गेंदों में 15 चौकों और सात छक्कों की मदद से 174 रन की पारी खेली। उन्होंने क्लासेन के साथ चौथे विकेट के लिए 142 रन की साझेदारी की। दक्षिण अफ्रीका का पांचवां विकेट हाइनरिक क्लासन 49 गेंदों में 90 रन के रूप में गिरा। उन्होंने महमूद ने महमुदउल्लाह के हाथों कैच आउट कराया। मिलर 34 रन और मार्को जानसेन एक रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट पर 382 रन बनाये। बंगलादेश की ओर से हसन महमूद ने दो विकेट लिये। वहीं शाकिब अल हसन, शोरिफ़ुल इस्लाम और मेहदी हसन मिराज ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com