दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को पांच विकेट से हराया
दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को पांच विकेट से हरायाSocial Media

World Cup : अफगानिस्तान का सपना टूटा, दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट से हराया

दक्षिण अफ्रीका ने एक बार फिर लक्ष्य का पीछा करने में संघर्ष करते हुए अफगानिस्तान को पांच विकेट से हराकर उसके विश्वकप के सेमीफाइनल में जाने के सपने को तोड़ दिया।

हाइलाइट्स :

  • आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 2023।

  • अफगानिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को 245 रनों का लक्ष्य दिया था।

  • दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को पांच विकेट से हराया।

अहमदाबाद। दक्षिण अफ्रीका ने एक बार फिर लक्ष्य का पीछा करने में संघर्ष करते हुए अफगानिस्तान को पांच विकेट से हराकर उसके विश्वकप के सेमीफाइनल में जाने के सपने को तोड़ दिया। नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में आज 245 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की क्विंटन डि कॉक और तेम्बा बावुमा की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी कर टीम को एक मजबूत शुरुआत दी। लेकिन 11वें ओवर की छठी गेंद पर मुजीब ने गुरबाज के हाथों कैच आउट कराकर बावुमा 23 को पवेलिय भेजकर दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका दिया। उसके बाद क्विंटन डिकॉक 41 रन को नबी ने पगबाधा आउट कर दक्षिण अफ्रीका को बैकफुट पर ला दिया। हांलाकि रसी वान डर डुसेन ने एक छोर से पारी को संभाले रखा। 24वें ओवर की पहली गेंद पर राशिद ने एडन मारक्रम 25 रन को हक के हाथों कैच आउट करा दिया। 28वें ओवर में राशिद ने हेनरिक क्लासेन 10 रन को बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया। 38वें ओवर में डेविड मिलर 24 के रूप में दक्षिण अफ्रीका का पांचवां विकेट गिरा और इसके साथ उसके रनों की रफ्तार धीमी हो गई।

रसी वान डर डुसेन 95 गेंदों में 76 रन और एंडिले फेहलुकवायो 37 गेंदों में 39 रनों की मदद से धीरे-धीरे रन बनाते हुए 47.3 ओवर में 247 रन बनाकर मुकाबला पांच विकेट से जीत लिया। हालांकि एक बार फिर लक्ष्य का पीछा करने में दक्षिण अफ्रीका की कमजोरी देखी गई। अफगानिस्तान की ओर से राशिद खान और मोहम्मद नबी ने दो-दो विकेट लिये। वहीं मुजीब उर रहमान ने एक बल्लेबाज को आउट किया।

इससे पहले अफगानिस्तान ने शुक्रवार को आईसीसी विश्वकप के 42वें मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अजमतुल्लाह उमरजई नाबाद 97 रनों की शानदार पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका को 245 रनों बनाने का लक्ष्य दिया है। अफगानिस्तान ने पारी की ठीक शुरुआत की। रहमानउल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जदरान की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 41 रन बनाये। नौंवे ओवर की पहली गेंद पर रहमानुल्लाह गुरबाज 25 रन के रूप में अफगानिस्तान को पहला झटका लगा। वह महाराज की गेंद पर क्लासन को कैच थमा बैठे।

उसके बाद 10ओंवर में जदरान 15 रन को कोएत्जी ने डि कॉक के हाथों कैच आउट करा दिया। बल्लेबाजी करने आये कप्तान हशमतउल्लाह शहीदी दो रन पर महाराज ने डि कॉक के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौट गये। 25 ओवर में रहमत शाह 26 एनगिडी का शिकार बने। इसके बाद लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे। इकराम अलीखिल 12 रन, मोहम्मद नबी दो रन, राशिद खान 14 रन, नूर अहमद 26 रन, मुजीब उर रहमान आठ रन, नवीन उल हक दो रन बनाकर आउट हुए। अजमतउल्लाह उमरजई 107 गेंदों में 97 रन बनाये। वह तीन रन से विश्वकप में अपना शतक बनाने से चूक गये। अफगानिस्तान की पूरी टीम निर्धारित 50 ओवरों में 244 रन ही बना सकी। दक्षिण अफ्रीकी की ओर से गेराल्ड गोएत्जी ने चार विकेट लिये। वहीं महाराज और एनगिडी ने दो-दो बल्लेबाजों को आउट किया। फेहलुकवायो को एक विकेट मिला।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com