वर्ल्ड स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे
वर्ल्ड स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डेRaj Express

क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे? जानिए इस दिन का इतिहास?

स्पोर्ट्स जर्नलिज्म को बढ़ावा देने के लिहाज से हर साल इस दिन को धूमधाम से मनाया जाता है। चलिए जानते हैं इस दिन का इतिहास और महत्व।

World Sports Journalist Day : दुनियाभर में हर साल 2 जुलाई को विश्व खेल पत्रकार दिवस या वर्ल्ड स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे के रूप में मनाया जाता है। यह दिन दुनियाभर में काम कर रहे खेल पत्रकारों को समर्पित है, जो खेल की हर जानकारी को लोगों तक पहुँचाने का काम कर रहे हैं। गौरतलब है कि स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट रिपोर्टिंग का एक अभिन्न अंग है, जिसमें खेल से जुड़े हर पहलू को कवर किया जाता है। ऐसे में स्पोर्ट्स जर्नलिज्म को बढ़ावा देने के लिहाज से हर साल इस दिन को धूमधाम से मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों तक स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट कि भूमिका को पहुँचाना और उनके काम के प्रति लोगों की जागरूकता को बढ़ाना है। चलिए जानते हैं वर्ल्ड स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे के बारे में खास बातें।

स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे का इतिहास

दरअसल इस दिन को मनाने की शुरुआत उस समय हुई जब एक स्पोर्ट्स कॉम्पिटीशन के दौरान बहुत सारे स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एक साथ एक ही जगह पर इकट्ठा ही गए। जिसके बाद साल 1920 के दौरान हुए ओलंपिक में आधिकारिक तौर पर स्पोर्ट्स मीडिया की जरूरत को समझते हुए पहली बार स्पोर्ट्स डे की बातचीत होने लगी, जिसके बाद साल 1924 ने पेरिस में हुए ओलंपिक में इंटरनेशनल स्पोर्ट्स आर्गेनाईजेशन ने वर्ल्ड स्पोर्ट्स डे मनाने की घोषणा कर दी। तब से इस दिन को हर साल धूमधाम से मनाया जाता है।

क्यों खास है स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट डे?

स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट का काम दुनिया के सामने खेल से जुड़े हर पहलू को रखना है। यह एक स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट पर ही निर्भर करता है कि वे किस तरह से खेल से जुड़ी जानकारी को दर्शकों के सामने रखते हैं। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि हर खेल के साथ लोगों की भावनाएं जुड़ी हुई है। ऐसे में हर स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट की जिम्मेदारी है कि वे सही जानकारी दर्शकों तक पहुंचाएं। आज का दिन स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के उत्साह और लगन को बनाए रखने के उद्देश्य से मनाया जाता है। ताकि स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट अपने काम को पूरी निष्ठा के साथ करते रहें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com