भारत और अमेरिका के समझौतों का क्या होगा भारत पर असर
भारत और अमेरिका के समझौतों का क्या होगा भारत पर असरRaj Express

भारत और अमेरिका के समझौतों का क्या होगा भारत पर असर? जानिए विस्तार से

पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान हुए समझौतों के परिणाम जल्द ही सामने आने वाले हैं। इनसे ना केवल दोनों देशों को बल्कि नागरिकों को भी बेहद फायदा होने वाला है।

राज एक्सप्रेस। कुछ दिनों पहले ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने अमेरिका के तीन दिवसीय राजकीय दौरे से लौटे हैं। अपने इस दौरे पर उनके और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच कई अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई। इसके साथ ही दोनों ने कई अहम समझौतों को भी अंजाम दिया है। अब इस मामले में अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत संधू ने भी सामने आए हैं, और उन्होंने दोनों देशों के बीच हुए इन समझौतों को लेकर भी अपनी राय रखी है। उनका कहना है कि पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान हुए समझौतों के परिणाम जल्द ही सामने आने वाले हैं। इनसे ना केवल दोनों देशों को बल्कि नागरिकों को भी बेहद फायदा होने वाला है। चलिए जानते हैं यह पूरा मामला क्या है?

भारतीय छात्रों को मिलेगी शिक्षा

अमेरिका और भारत के बीच हुए समझौतों का सीधा असर छात्रों पर पड़ने वाला है। दोनों देशों के बीच टेक्नोलॉजी के आदान-प्रदान से देश में अमेरिकी निवेश में इजाफा होगा। इसके अलावा भारतीय छात्रों को अपने देश में ही विश्व स्तर की शिक्षा मिलेगी।

जीई इंजन

जीई इंजन के मामले को देखते हुए संधू का कहना है कि अमेरिका और भारत के बीच टेक्नोलॉजी का आदान-प्रदान हो रहा है। इसे लेकर दोनों देश एमओयू भी साइन कर चुके हैं। जल्द ही भारत ने जीई इंजन का निर्माण कार्य शुरू होना शुरू होगा, जिससे भारत को अपने विमान को सुगम बनाने में और अधिक मदद मिलेगी।

और क्या फायदे?

बता दें कि भारत और अमेरिका के बीच मिनरल सिक्योरिटी पार्टनरशिप को लेकर एग्रीमेंट साइन किया गया है। इसके अलावा दोनों देशों ने स्पेस सेगमेंट में भी आगे बढ़ने का फैसला किया है। इसके तहत एस्ट्रोनोट्स को आधुनिक तकनीक के बारे में जानकारी दी जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com