8,75,000 अफगान बच्चे गंभीर कुपोषण का कर रहे हैं सामना
8,75,000 अफगान बच्चे गंभीर कुपोषण का कर रहे हैं सामनाRE

Afghanistan: 8,75,000 अफगान बच्चे गंभीर कुपोषण का कर रहे हैं सामना

Afghanistan: मानवाधिकार रिपोर्ट के अनुसार, सहायता के भारी नुकसान से कई अफगानी आने वाले समय में गरीबी और भुखमरी के शिकार हो जाएंगे।

अफगानिस्तान, दुनिया। अफगानिस्तान की भुखमरी दुनिया की सबसे खराब मानवीय आपदाओं में से एक है, क्योंकि ह्यूमन राइट्स वॉच ने अफगानिस्तान पर हाल ही में एक रिपोर्ट में कहा है कि, देश की दो-तिहाई आबादी भुखमरी से ग्रषित है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एनजीओ में महिलाओं के काम करने पर रोक लगने के बाद यह संकट और गंभीर हो गया है। इसमें कहा गया है कि, 8,75,000 बच्चे गंभीर कुपोषण का सामना कर रहे हैं।

ह्यूमन राइट्स वॉच ने कहा, "देश की दो-तिहाई आबादी खाद्य असुरक्षित है, जिसमें 8,75,000 बच्चे गंभीर कुपोषण का सामना कर रहे हैं। महिलाएं और लड़कियां सबसे अधिक जोखिम में हैं।"

मानवाधिकार रिपोर्ट के अनुसार, सहायता के भारी नुकसान से कई अफगान गरीब और भुखमरी के शिकार हो जाएंगे। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, "मेरे पास जो अतिरिक्त जानकारी है, वह यह है कि अफगानिस्तान में मानवीय स्थिति गंभीर बनी हुई है और हमारे संचालन भी कम हैं।" इससे पहले, विश्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि अफगानिस्तान उन सात देशों में से एक है, जो खाद्य संकट के भयावह स्तर का सामना कर रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, सात खाद्य संकटग्रस्त देशों में अफगानिस्तान, बुर्किना फासो, हैती, नाइजीरिया, सोमालिया, दक्षिण सूडान और यमन शामिल हैं। इन देशों में खाद्य संकट का सामना करने वाले लोगों की संख्या 2017 में ग्लोबल रिपोर्ट ऑन फूड क्राइसिस के आंकड़ों की रिपोर्टिंग शुरू करने के बाद से सबसे अधिक है।

इस बीच, यूनिसेफ ने यह भी चेतावनी दी है कि देश में व्यापक मानवीय संकट के बीच धन की कमी के कारण अफगानिस्तान में महत्वपूर्ण खाद्य सहायता की कमी का सामना करना पड़ रहा है। संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) में पोषण प्रमुख मेलानी गैल्विन ने ट्विटर पर एक वीडियो संदेश में कहा कि इस साल अकेले अफगानिस्तान में हजारों कमजोर बच्चे गंभीर कुपोषण से मर सकते हैं। गैल्विन ने आगे कहा कि वैश्विक खाद्य संगठन देश भर में कुपोषण के इलाज और स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित करने के लिए आवश्यक आपूर्ति खरीदने के लिए 21 मिलियन अमरीकी डालर के तत्काल फंडिंग गैप का सामना कर रहा है। उन्होंने कहा कि संगठन को रेडी-टू-यूज़ चिकित्सीय भोजन (RUTF) की कमी का भी सामना करना पड़ रहा है।वर्षों के संघर्ष, गरीबी और टूटी-फूटी और दान-आधारित अर्थव्यवस्था ने आम लोगों को भीषण भूख और भोजन की कमी का शिकार होने के लिए मजबूर कर दिया है।

यूनिसेफ ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि अफगानिस्तान दुनिया के सबसे खराब मानवीय संकटों में से एक है। 15 मिलियन से अधिक बच्चों सहित 28 मिलियन से अधिक लोगों को इस वर्ष मानवीय और संरक्षण सहायता की आवश्यकता है, 2022 में 4 मिलियन लोगों की आश्चर्यजनक वृद्धि हुई है। 2021 में अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता में वापसी के बाद से, लाखों लोगों को भुखमरी के कगार पर रखते हुए, अर्थव्यवस्था ठीक नहीं हो पाई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com