Dubai Airport
Dubai AirportRE

Dubai में बनेगा "2 लाख करोड़" का दुनिया का सबसे बड़ा Airport, जाने क्या होगा ख़ास

दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग बुर्ज खलीफा को बनाने के बाद Dubai अब 2 लाख करोड़ का दुनिया का सबसे बड़ा Airport बनाने वाला है जिसमे 400 गेट्स होंगे।

हाइलाइट्स :

  • Dubai में 2 लाख करोड़ की लागत बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा Airport

  • दुबई के इस नए एयरपोर्ट में होंगे 400 गेट्स

  • प्रति वर्ष 260 मिलियन यात्रियों के साथ दुनिया की सबसे बड़ी क्षमता वाला एयरपोर्ट

  • दुबई के शासक ने ट्वीट कर कहा कि नए एयरपोर्ट को हम दुनिया का एयरपोर्ट बना देंगे

World's Largest Airport In Dubai। दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) को बनाने के बाद दुबई (Dubai) अब 2 लाख करोड़ का दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट टर्मिनल (Airport) बनाने वाला है जिसमे 400 गेट्स होंगे। दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम (Sheikh Mohammed bin Rashid Al Maktoum) ने आज लगभग 2.9 लाख करोड़ (35 billion US Dollars) रुपये के नए हवाईअड्डा परियोजना की घोषणा की।

दुबई ने इस नए एयरपोर्ट की घोषणा अपने ट्विटर एक्स हैंडल पर एक पोस्ट जरिए कि जिसमे उन्होंने लिखा कि हम भावी पीढ़ियों के लिए एक नई परियोजना का निर्माण कर रहे हैं, जिससे हमारे बच्चों और उनके बच्चों के लिए निरंतर और स्थिर विकास सुनिश्चित हो सके। दुबई दुनिया का हवाई अड्डा, इसका बंदरगाह, इसका शहरी केंद्र और इसका नया वैश्विक केंद्र होगा। इस एयरपोर्ट का नाम अल मकतूम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (Al Maktoum International Airport) होगा।

इस एयरपोर्ट में क्या होगा ख़ास :

अल मकतूम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा प्रति वर्ष 260 मिलियन (2 करोड़ 60 लाख) यात्रियों के साथ दुनिया की सबसे बड़ी क्षमता का दावा करेगा। आने वाले वर्षों में दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के सभी संचालन को नई बहु-अरब डॉलर की परियोजना में स्थानांतरित कर दिया जाएगा और यह वर्तमान के आकार से पांच गुना बड़ा होगा। हवाई अड्डे में 400 विमान द्वार और पांच समानांतर रनवे होंगे। दुबई के विमानन क्षेत्र में पहली बार नई विमानन तकनीकें देखने को मिलेंगी। दुबई दक्षिण में हवाई अड्डे के चारों ओर एक पूरा शहर बनाया जाएगा। हवाई अड्डा दुनिया की अग्रणी कंपनियों की मेजबानी करेगा रसद और हवाई परिवहन क्षेत्रों में।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

Related Stories

No stories found.
logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com