बेल्जियम के ब्रुसेल्स में राहुल गांधी
बेल्जियम के ब्रुसेल्स में राहुल गांधीRaj Express

बेल्जियम के ब्रुसेल्स में बोले राहुल गांधी- वर्तमान नेतृत्व भारत की 60% आबादी के नेताओं को महत्व नहीं देता

बेल्जियम के ब्रुसेल्स में राहुल गांधी ने मीडिया से बातचीत कर कहा, विपक्षी नेताओं को G20 में आमंत्रित न किया जाना यह बताता है कि वर्तमान नेतृत्व भारत की 60% आबादी के नेताओं को महत्व नहीं देता है।

हाइलाइट्स :

  • बेल्जियम के ब्रुसेल्स में कांग्रेस नेता राहुल गांधी

  • भारत में लोकतंत्र की लड़ाई हमारी जिम्मेदारी है- राहुल गांधी

  • हमारे देश के स्वभाव को बदलने का प्रयास किया जा रहा है- राहुल

बेल्जियम। कांग्रेस नेता राहुल गांधी बेल्जियम के ब्रुसेल्स में है, इस दौरान उन्‍होंने यहां मीडिया से बातचीत की।

मीडिया से बातचीत के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा- चीन ग्रह का एक विशेष दृष्टिकोण प्रस्तावित कर रहा है। वे 'बेल्ट एंड रोड' का विचार मेज पर रख रहे हैं। चीनी ऐसा करने में सक्षम हैं क्योंकि वे वैश्विक उत्पादन का केंद्र बन गए हैं। मुझे हमारी ओर से कोई वैकल्पिक दृष्टिकोण आता नहीं दिख रहा है। चुनौती यह है: क्या हम एक वैकल्पिक दृष्टिकोण प्रदान कर सकते हैं जहां हम राजनीतिक और आर्थिक स्वतंत्रता के साथ लोकतांत्रिक परिस्थितियों में उत्पादन कर सकें?

विपक्षी नेताओं को G20 में आमंत्रित न किया जाना यह बताता है कि वर्तमान नेतृत्व भारत की 60% आबादी के नेताओं को महत्व नहीं देता है। लोगों को सोचना चाहिए कि उस विचार के पीछे किस प्रकार की सोच है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी

भारत में लोकतंत्र की लड़ाई हमारी जिम्मेदारी है :

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आगे यह भी कहा कि, ''मणिपुर में हम लोगों के बीच लोकतांत्रिक अधिकार, सद्भाव और शांति चाहते हैं। मैं उस उद्देश्य के लिए 4000 किमी चला। भारत में लोकतंत्र की लड़ाई हमारी जिम्मेदारी है और हम इसका ध्यान रखेंगे।' विपक्ष यह सुनिश्चित करेगा कि हमारी संस्थाओं और स्वतंत्रता पर हमला रुके!''

  • हमारे देश के स्वभाव को बदलने का प्रयास किया जा रहा है। हमारे देश को राज्यों के संघ के रूप में वर्णित किया गया है, और हमारा मानना है कि हमारे संघ का सबसे महत्वपूर्ण पहलू इसके सदस्यों के बीच बातचीत है। यह महात्मा गांधी के दृष्टिकोण और नाथूराम गोडसे के दृष्टिकोण के बीच की लड़ाई है।

  • भाजपा का मानना है कि सत्ता को केंद्रीकृत किया जाना चाहिए, धन को केंद्रित किया जाना चाहिए और भारत के लोगों के बीच बातचीत को दबा दिया जाना चाहिए।

  • कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. यह हमारे अलावा किसी और का व्यवसाय नहीं है। हमारी स्थिति स्पष्ट है. यह महत्वपूर्ण है कि भारत की लोकतांत्रिक संस्थाओं की रक्षा की जाए और लोगों की आवाज की रक्षा की जाए।

  • मुझे लगता है कि विपक्ष, कुल मिलाकर, संघर्ष (रूस और यूक्रेन के बीच) पर भारत की वर्तमान स्थिति से सहमत होगा। रूस के साथ हमारे संबंध हैं। मुझे नहीं लगता कि विपक्ष का सरकार वर्तमान में जो कर रही है, उससे कोई अलग रुख होगा

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com