राहुल गांधी
राहुल गांधी Raj Express

भाजपा और आरएसएस अल्पसंख्यक समुदायों की अभिव्यक्ति और भागीदारी को दबाने की कोशिश कर रहे हैं: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज साइंसेज पीओ यूनिवर्सिटी में छात्रों और शिक्षकों के साथ भारत जोड़ो यात्रा के प्रभाव, बदलती वैश्विक व्यवस्था और अन्य प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की।

फ्रांस। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज रविवार को पेरिस, फ्रांस में साइंसेज पीओ यूनिवर्सिटी में छात्रों और शिक्षकों के साथ भारत जोड़ो यात्रा के प्रभाव, भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए विपक्ष की एकजुट लड़ाई, बदलती वैश्विक व्यवस्था और अन्य प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा- हमारे संविधान में, भारत को 'इंडिया दैट इज भारत, राज्यों का एक संघ' के रूप में परिभाषित किया गया है। तो, ये राज्य मिलकर इंडिया या भारत बने हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इन राज्यों में शामिल सभी लोगों की आवाज ऊंची और स्पष्ट रूप से सुनी जाती है और किसी भी आवाज को कुचला या डराया नहीं जाता है। आज, अधिकांश उत्पादन, विनिर्माण और मूल्यवर्धन चीन में किया जाता है। यह एक वैश्विक समस्या है. यह भारत, यूरोप और अमेरिका के लिए एक समस्या है। मेरे विचार में, जिस तरह से चीन ने इसे हासिल किया है, उसमें एक समस्या है। हमें लोकतांत्रिक और गैर-जबरन माहौल में उत्पादन के बारे में सोचने की जरूरत है। हमें अपने लोगों को राजनीतिक और आर्थिक आजादी देकर चीन से मुकाबला करना होगा।

भाजपा और आरएसएस निचली जातियों, ओबीसी, आदिवासी जातियों और अल्पसंख्यक समुदायों की अभिव्यक्ति और भागीदारी को दबाने की कोशिश कर रहे हैं। भारत में, जहां किसी भी जाति या समुदाय के व्यक्ति के साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है या उस पर हमला किया जा रहा है, यह वह भारत नहीं है जो मैं चाहता हूं। इस समस्या के समाधान के लिए जिस प्रकार की राजनीतिक कल्पनाशक्ति की आवश्यकता है, वह वर्तमान में भारत में मौजूद नहीं है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी

भाजपा को निशाने पर लेते हुए आगे उन्‍होंने यह भी कहा कि, ऐसा लगता है कि बीजेपी सरकार हमारे गठबंधन के नाम से चिढ़ती है। अब उन्होंने देश का नाम बदलने का फैसला किया है। लोग अजीब तरीके से व्यवहार करते हैं। मैंने गीता पढ़ी है, उपनिषद पढ़ा है और कई अन्य हिंदू किताबें भी पढ़ी हैं, लेकिन भारतीय जनता पार्टी (BJP) जो करती है उसमें कुछ भी हिंदूवादी नहीं है! इंडिया यानी भारत राज्यों का एक संघ है] जो लोग किसी चीज का नाम बदलना चाहते हैं वे मूल रूप से इतिहास को नकारने की कोशिश कर रहे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com