World Coconut Day
World Coconut DayRaj Express

इन 5 तरह के लोगों को नहीं पीना चाहिए ज्‍सादा मात्रा में नारियल पानी, सेहत पर कर सकता है उल्‍टा वार

हर साल 2 सितंबर को विश्‍व नारियल दिवस मनाया जाता है। अच्‍छी सेहत के लिए हम सभी नारियल पानी पीते हैं। य‍ह एक मैजिक ड्रिंक है। लेकिन जरूरत से ज्‍यादा इसका सेवन आपकी सेहत बिगाड़ सकता है।

हाइलाइट्स :

  • जरूरत से ज्‍यादा नारियल पानी सेहत के लिए हानिकारक है।

  • किडनी की समस्‍या वाले लोगों को नहीं पीना चाहिए इसे।

  • सुबह 11 से 2 बजे के बीच नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद है।

  • बहुत ज्‍यादा नारियल पानी ब्‍लड शुगर और ब्‍लड प्रेशर दोनों बढ़ा सकता है।

World Coconut Day : नारियल पानी एक नेचुरल ड्रिंक है। गर्मियों के लिए तो इसे बेस्‍ट हेल्‍दी ड्रिंक माना जाता है। जब भी हम कभी कमजोरी महसूस करते हैं या फिर हॉस्पिटल में किसी मरीज से मिलने जाते हैं, तो नारियल पानी साथ ले जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें पोटेशियम, विटामिन बी, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्‍व होते हैं, जो हमारी सेहत में सुधार लाने के लिए बहुत जरूरी हैं। इसे पीने से न केवल पेट को ठंडक पहुंचाता है, बल्कि शरीर की गर्मी को भी शांत करता है। नारियल पानी नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर है, इसलिए कई लोग स्‍पोट़र्स ड्रिंक के तौर पर भी इसका सेवन करते हैं। लेकिन सेहत से जुड़ी कुछ तरह की समस्‍याओं में नारियल पानी हानिकारक साबित होता है। नारियल पानी का जरूरत से ज्‍यादा सेवन ब्‍लड प्रेशर को कम कर करने के साथ ही इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का कारण बन सकता है। तो चलिए वर्ल्‍ड कोकोनेट डे के मौक पर जानते हैं ज्‍यादा नारियल पानी के साइड इफेक्‍ट़स के बारे में। साथ ही जानेंगे किन लोगों को नहीं पीना चाहिए इसे और किस समय इसे पीने से होता है फायदा।

कब पीना चाहिए नारियल पानी

हम सभी नारियल पानी को एक नॉर्मल ड्रिंक की तरह ही पीते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसे पीने का भी निश्चित समय है। अगर आपको गैस, एसिडिटी, ब्लोटिंग की समस्‍या रहती है, तो आप हर दिन जल्‍दी सुबह और खाली पेट नारियल पानी पी सकते हैं। डायटीशियन रचना श्रीवास्‍तव बताती हैं कि नारियल पानी पीने का सही वक्‍त सुबह 11 से दोपहर 2 बजे का होता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ब्रेकफास्‍ट में लिए गए न्यूट्रिएंट्स को पचाने के लिए हमें जिन माइक्रो न्यूट्रिएंट की जरूरत होती है, वो हमें नारियल पानी से आसानी से मिल जाते हैं। इससे ब्रेकफास्‍ट से मिलने वाले न्यूट्रिएंट्स बरकरार रहते हैं।

किन लोगों को नहीं पीना चाहिए नारियल पानी

  • जिन लोगों को बार-बार या जल्‍दी पेशाब आने की समस्‍या होती है, उन्‍हें नारियल पानी के सेवन से बचना चाहिए।

  • नारियल पानी पोटेशियम से भरपूर है, इसलिए किडनी की समस्या होने पर इसका सेवन न करें।

  • बिना डॉक्‍टर की सलाह के प्रेग्‍नेंट महिलाओं को बहुत ज्‍यादा नारियल पानी नहीं पीना चाहिए।

  • दिल से जुड़ी कोई भी समस्या होने पर नारियल पानी पीने से बचें।

  • सिस्टिक फाइब्रोसिस वाले मरीजों को नारियल पानी से परहेज करना चाहिए।

  • किसी भी सर्जरी से पहले नारियल पानी पीना अवॉइड करें। इससे ब्‍लड प्रेशर प्रभावित हो सकता है।

नारियल पानी पीने के नुकसान

डायरिया की समस्‍या

जो लोग नारियल पानी को सामान्य पानी की तरह पीते हैं, उन्‍हें सावधान हो जाना चाहिए। नारियल पानी में मोनोसैकेराइड, फर्मेंडेट आलिगोसेकेराइड़स और पॉलीओल्‍स जैसे शॉर्ट चेन कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। इन तत्‍वों की ज्‍यादा मात्रा शरीर से पानी को सुखा देती है जिससे डायरिया, उल्‍टी दस्‍त की समस्या पैदा होती है।

ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ाए

नारियल पानी की गिनती भले ही मीठे पेय पदार्थों में न हो, लेकिन फिर भी इसमें कार्बोहाइर्डेट और कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। अगर किसी को डायबिटीज है, तो उसे दिनभर में 1 गिलास से ज्‍यादा नारियल पानी नहीं पीना चाहिए।

इलेक्ट्रोलाइट में असंतुलन

जिनकी बॉडी में पोटेशियम बहुत ज्‍यादा है, उनमें नारियल पानी के सेवन से इलेक्ट्रोलाइट इंबैलेंस हो सकता है।

ब्‍लड प्रेशर घटाए

रोजाना नारियल पानी पीने से आपका ब्‍लड प्रेशर गड़बड़ा सकता है। इसमें पोटेशियम की ज्‍यादा मात्रा होने से लो बीपी के चांसेस बढ़ जाते हैं। खासतौर से जो लोग पहले से हाई बीपी की दवाएं ले रहे हैं, उनके लिए यह स्थिति खतरनाक है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

logo
Raj Express | Top Hindi News, Trending, Latest Viral News, Breaking News
www.rajexpress.com