प्रतीकात्मक छवि
प्रतीकात्मक छवि Syed Dabeer Hussain - RE
आर्थिक नीति

Covid-19: सरकार ने आर्थिक विकास के लिए प्रोत्साहन पैकेज की योजना बनाई

Author : Neelesh Singh Thakur

हाइलाइट्स –

  • भारत में प्रोत्साहन पैकेज का प्लान!

  • लॉकडाउन से जूझ रही है अर्थव्यवस्था

  • कोविड की नई लहर से निपटने तैयारी

राज एक्सप्रेस। भारत घातक कोरोना वायरस लहर से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों के लिए एक प्रोत्साहन पैकेज तैयार कर रहा है, जिसका उद्देश्य स्थानीय लॉकडाउन से जूझ रही अर्थव्यवस्था का समर्थन करना है।

इन खास सेक्टर्स पर फोकस -

जिन सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स को बल मिला है उन्होंने अपनी पहचान उजागर न करने की शर्त पर इस प्रोत्साहन पैकेज के कुछ खास पहलुओं पर जानकारी दी है।

इस योजना से परिचित लोगों ने बताया कि; वित्त मंत्रालय छोटे और मध्यम आकार की कंपनियों के साथ-साथ पर्यटन, विमानन और आतिथ्य उद्योगों को बढ़ावा देने के प्रस्तावों पर काम कर रहा है।

उन्होंने बताया कि; चर्चा शुरुआती चरण में है और घोषणा के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

कोविड -19 की नई लहर का कोप -

कोविड-19 संक्रमण की नवीनतम लहर ने भारत में महामारी के कारण दुनिया का ध्यान केंद्रित किया है। मार्च में दूसरी लहर के बाद से यात्रा को समाप्त कर दिया गया है, भले ही प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल की तरह सख्त राष्ट्रव्यापी तालाबंदी को लागू करने से इनकार कर दिया हो।

राज्यों में एहतियाती प्रतिबंध -

लगभग 200,000 दैनिक मामलों के साथ, भारत के औद्योगिक राज्यों, महाराष्ट्र और तमिलनाडु सहित कई स्थानीय सरकारों ने वायरस के प्रसार को रोकने कई एहतियाती प्रतिबंध लागू किए हैं।

कम संभावना से पूर्वानुमान प्रभावित -

कोविड के प्रकोप ने कई अर्थशास्त्रियों को 1 अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए अपने पूर्वानुमानों में कटौती करने के लिए प्रेरित किया है। ऐसा इसलिए, क्योंकि बढ़ती बेरोजगारी और उपभोक्ताओं के बीच घटती बचत ने दोहरे अंकों की वृद्धि की संभावना को कम कर दिया।

IMF को विस्तार की उम्मीद -

इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (IMF/आईएमएफ) यानी अंतर राष्ट्रीय मुद्रा कोष को उम्मीद है कि भारत की अर्थव्यवस्था इस साल मार्च तक 12.5% ​​​​विस्तार करेगी और जुलाई में पूर्वानुमान पर फिर से विचार करेगी। देश का केंद्रीय बैंक 10.5% की वृद्धि की योजना बना रहा है।

FM ने कहा था -

विकास की संभावनाओं को चिह्नित करने से नीति निर्माताओं पर गतिविधि का समर्थन करने की जिम्मेदारी आती है, खासकर जब वायरस के मामले का भार कम हो जाता है।

सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, जिन्होंने पिछले महीने कहा था कि वह "बहुत विस्तृत फैशन" में अर्थव्यवस्था की निगरानी कर रही हैं, ने हाल के दिनों में अर्थशास्त्रियों के साथ प्रोत्साहन पैकेज के बारे में चर्चा की है।

मंत्रालय की कोशिशें -

अप्रैल में वित्त मंत्रालय ने अर्थव्यवस्था में खर्च को बढ़ावा देने की कोशिश करने के लिए सरकारी विभागों द्वारा पूंजीगत व्यय के नियमों में ढील दी।

बैंकिंग क्षेत्र के नियामक के रूप में कार्य करने वाले केंद्रीय बैंक पर भी अब लोन रीपेमेंट रूल्स को आसान बनाने के लिए (विशेष रूप से वायरस की लहर से बुरी तरह प्रभावित क्षेत्रों के लिए) दबाव बन रहा है।

डिस्क्लेमर – आर्टिकल प्रचलित मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। इसमें शीर्षक-उप शीर्षक और संबंधित अतिरिक्त प्रचलित जानकारी जोड़ी गई हैं। इस आर्टिकल में प्रकाशित तथ्यों की जिम्मेदारी राज एक्सप्रेस की नहीं होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT