MP : डुमना एयरपोर्ट हादसे के दोनों पायलेट के खिलाफ DGCA का फैसला
MP : डुमना एयरपोर्ट हादसे के दोनों पायलेट के खिलाफ DGCA का फैसला  Social Media
मध्य प्रदेश

MP : डुमना एयरपोर्ट हादसे के दोनों पायलेट के खिलाफ DGCA का फैसला, शुरुआत से होगी ट्रेनिंग

Author : Kavita Singh Rathore

जबलपुर, मध्य प्रदेश। पिछले दो साल दुनिया के लिए बहुत ही बुरे गए हैं। एक-एक कर के बुरी खबरें लगातार सामने आ रही हैं। कभी किसी के मरने की तो कभी किसी दुर्घटना की। आपने कई बार विमान से जुड़े हादसों की खबरें सुनी होंगी। इन हादसों में कई लोगों की मौत की खबर भी शामिल रहती हैं। जैसे कभी-कभी विमान की लैंडिंग करते समय भी विमान दुर्घटना का शिकार हो जाता है। वहीं, मार्च के महीने में मध्य प्रदेश के जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट से सामने आया हादसा आपको याद होगा। इस हादसे के तहत विमान लैंडिंग के समय ही अचानक लैंड करते समय अनियंत्रित हो गया। इस मामले में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने दोनों पायलेट के खिलाफ फैसला सुना दिया है।

DGCA का फैसला :

दरअसल, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने 12 मार्च को मध्य प्रदेश के जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट के रनवे से विमान के फिसलने वाले मामले में विमान चला रहे दोनों पायलटों के खिलाफ फैसला लेते हुए उन्हें डी-रोस्टर कर दिया है। सिविल एविएशन द्वारा तय की गई गाइडलाइन के अनुसार, अब इन दोनों पायलेट को एक बार फिर से नए सिरे से एक साल तक ट्रेनिंग लेना होगी। उसके बाद ही इन्हें फिरसे विमान उड़ाने की अनुमति मिल सकेगी। बता दें, इस घटना के बाद से इस मामले की जांच जारी थी। जिसका फैसला आज लगभग साढ़े 3 महीने बाद आया है।

क्या था ममला ?

आपको याद दिला दें, Air India का एक विमान 191 यात्रियों को लेकर 12 मार्च 2022 को दिल्ली इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से मध्य प्रदेश के लिए उड़ा था। जिसकी लैंडिंग जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट पर होनी थी, परंतु यह विमान अपने लैंडिंग के समय ही अचानक अनियंत्रित हो गया। विमान एयरपोर्ट पर लैंड करते समय अनियंत्रित होते ही फिसलते हुए रनवे से बाहर चला गया था। हालांकि, पायलट अपनी सूझबूझ का इस्तेमाल करते हुए जैसे-तैसे विमान को वापस रनवे पर पहुंचाने में सफल हो गए थे और ये विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गया था और किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ।

DGCA ने दिए थे जाँच के निर्देश :

हालांकि हादसे में यात्रीयों को कोई नुकसान नही होने के बाद भी नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने जांच के आदेश दिए थे। इस मामले की जांच होने तक यह विमान एयरपोर्ट पर ही खड़ा रहा। जांच पूरी होते ही विमान को उड़ान भरने की अनुमति मिली और पायलटों के खिलाफ एक्शन लिया गया। इस मामले में डुमना एयरपोर्ट के प्रभारी निदेशक वी के सूरी ने बताया कि, 'विमान रनवे पर अनियंत्रित होने की मामले में DGCA स्तर पर जांच की गई है। रिपोर्ट भी संबंधित विमानन कंपनी को देकर कार्रवाई की गई है।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT